Bloggers - Best Useful SEO Tips Use And Raink Post Hindi Me

अपनी पोस्ट को google में पहले नंबर पर देखना चाहते है तो आपको कुछ सरल सी बातो का ध्यान रखना होगा। जो आपकी Post की raink सुधरेगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप वही हैं जो वे पहले देखते हैं। अनिवार्य रूप से, आपको खोज इंजन परिणामों में शीर्ष पर आना होगा। इसे प्राप्त करने के लिए, SEO सेवाओं के लिए आपके प्रदाता को एक SEO रणनीति तैयार करनी होगी जो आपकी प्रतियोगिता को आगे बढ़ाएगी। निम्नलिखित SEO युक्तियाँ आपको वहां पहुंचने में मदद करने में सक्षम होगी।
SEO Best Practices for Marketers | LinkedIn Marketing Blog

Keywords या खोजशब्दों को पहचानें :-

आपको ऐसे कीवर्ड या वाक्यांशों की पहचान करने की आवश्यकता है, जो आपकी वेबसाइट और उसकी सामग्री पर मौजूद होने चाहिए। इन वाक्यांशों को उन लोगों के साथ मेल खाना चाहिए जो उपभोक्ताओं को Google या अन्य खोज इंजनों पर आपूर्तिकर्ता की खोज करते समय उपयोग करने की संभावना है। आपको अपनी यात्रा के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक उपभोक्ता प्राप्त करने के लिए अपनी साइट के लिए प्रासंगिक होना होगा। इसके अलावा, इससे बहुत सारे गैर-उपयोगी ट्रैफ़िक हो सकते हैं। आपकी सामग्री एक कीवर्ड पर केंद्रित होनी चाहिए और विभिन्न पृष्ठों के लिए उपयोग किए जाने वाले संबंधित पृष्ठों की प्रासंगिकता के अनुसार अलग-अलग होनी चाहिए।

Optimise Keyword :-

सबसे उपयोगी कीवर्ड के सफल चयन के बाद, उन्हें कार्रवाई में लगाने की आवश्यकता है। प्रासंगिक होने के दौरान उन्हें अक्सर आपकी वेबसाइट पर उपयोग किया जाना चाहिए। अनावश्यक कीवर्ड स्टफिंग केवल विफलता का कारण बन सकती है और इसलिए इसे टाला जाना चाहिए। आपको इन शब्दों का उपयोग सामग्री, शीर्षक, विवरण, URL, Alt टैग और मेटा टैग में करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि इनका उपयोग सोर्स कोड के रूप में भी किया जाए। एकल पेज की तुलना में कीवर्ड को अनुकूलित करने के लिए मल्टीपेज वेबसाइट अधिक उपयोगी है।

Keyword - आधारित सामग्री बनाएँ :-

आपकी वेबसाइट को अपनी रैंकिंग सुधारने के लिए इस सामग्री की आवश्यकता होगी। सामग्री के लिए याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके उपभोक्ता के लिए प्रासंगिक, रोचक और ज्ञानवर्धक होनी चाहिए। आपको खोज इंजन के लिए नहीं लिखना याद होगा, लेकिन अपने लक्ष्य खंड पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। सामग्री उत्पाद जानकारी, ब्लॉग या यहां तक ​​कि अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हो सकते हैं। जब कीवर्ड का उपयोग करने की बात आती है, तो ब्लॉग पोस्ट सामग्री के सबसे आसान और प्रभावी रूपों में से एक है।

Internal या आंतरिक लिंक्स का प्रभावी ढंग से उपयोग करें :-

यदि आप अपनी वेबसाइट पर विशिष्ट पृष्ठों की रैंकिंग में सुधार करना चाहते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट के अन्य सभी पृष्ठों के माध्यम से उस विशेष पृष्ठ के लिंक प्रदान कर सकते हैं। भारत में SEO कंपनी आपकी पिछली कुछ सामग्री को फिर से लागू करने में मदद कर सकती है। ताकि इसे और अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखें कि लिंकिंग यादृच्छिक नहीं बल्कि प्रासंगिक है।

Backlinks Generate करें :-

आपको अपनी वेबसाइट पर कुछ बाहरी लिंक भी मिलने चाहिए। यदि आपका वेबपृष्ठ कई वेबसाइटों के माध्यम से जुड़ा हुआ है, तो यह Google पर बेहतर स्थिति में दिखाई देता है। एक बार फिर, प्राधिकरणों के साथ वेबसाइटों से अच्छी गुणवत्ता वाले लिंक प्राप्त करना बेहतर है, क्योंकि ये यादृच्छिक लोगों से कम-गुणवत्ता वाले लिंक की तुलना में बहुत बेहतर करेंगे।

लोडिंग समय का प्रबंधन करें :-

यदि आपकी वेबसाइट लोड करने में धीमी है, तो आप रूपांतरणों से हारने के लिए बाध्य हैं, और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के आपके SEO प्रयास बर्बाद हो जाएंगे। यदि किसी साइट को लोड होने में तीन सेकंड से अधिक समय लगता है, तो आगंतुकों को सूची में अगली वेबसाइट पर जाने की संभावना है। उछाल दर को कम करने के लिए, वेबसाइट को हल्का बनाकर लोडिंग की गति बढ़ाई जानी चाहिए। अपनी साइट से किसी भी अनावश्यक तत्व को हटा दें, जिसमें मल्टीमीडिया, प्लगइन्स और विजेट शामिल हो सकते हैं

SEO के लिए meta description का उपयोग करें :-

अक्सर भूल जाते हैं, यह SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वही है जो लोग खोज इंजन के परिणाम पृष्ठों पर पढ़ते हैं। आप अपनी वेबसाइट के उद्देश्य के उपयोगकर्ताओं को प्रभावी ढंग से सूचित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को अपनी आवश्यकताओं के लिए प्रासंगिक होकर आपकी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आप यहाँ Keywords का उपयोग करना न भूलें।

रैंकिंग में सुधार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें :-

शेयरों और ट्वीट्स के माध्यम से सोशल मीडिया पर जुड़ाव आपकी रैंकिंग को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट पर साझा करने योग्य सामग्री का उपयोग करना होगा और पाठकों को अपनी सामग्री के साथ साझा बटन के माध्यम से इसे अपने पृष्ठों पर साझा करने की अनुमति देनी चाहिए। आपके पोस्ट को साझा करने वाले प्रभावितों पर ध्यान देने योग्य प्रभाव पड़ेगा।

अपनी रणनीति का आकलन और मात्रा निर्धारित करें :-

जब आप अपनी रणनीति को अमल में लाते हैं, तो उसके प्रदर्शन पर नज़र रखने की व्यवस्था करें, ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसे शॉर्ट नोटिस पर भी बदलने के लिए तैयार हों। रातोरात SEO नहीं होता है। इसमें समय लगता है, लेकिन यदि आपके अल्पकालिक लक्ष्यों को आपकी योजना के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा रहा है, तो एक दोष हो सकता है जिसमें सुधार की आवश्यकता है। आपको इसके प्रति सचेत रहना चाहिए। साथ ही, किसी लक्ष्य तक पहुंचना SEO के अंत को दर्शाता नहीं है। यह एक ऐसी चीज है जिसे आपको वहां जारी रखना चाहिए।

Breadcrumbs का उपयोग करें :-

Breadcrumbs डिजाइनिंग शब्दों में, आपकी वेबसाइट के लिए नेविगेशनल एड्स हैं जो लोगों के साथ-साथ सर्च इंजन की भी मदद करते हैं। जब आपकी वेबसाइट Google खोज का उपयोग करती है, तब ये पॉप-अप मिलते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को उस वेबसाइट का सटीक हिस्सा दिखाता है जिसे वे लिंक या ब्रेडक्रंब पर क्लिक करके एक्सेस कर रहे होंगे। यदि यह बहुत भारी लगता है, तो आपके पास हमेशा अपनी SEO सेवाओं को छोड़ने का विकल्प होता है, जो वास्तव में जानते हैं कि क्या करना है। आप लगातार संपर्क में रह सकते हैं और जान सकते हैं कि वे क्या है।


सामग्री का निर्माण और अनुकूलन :-

उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री होने से जो उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करती है वह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। बहुत सारे ईकॉमर्स साइटों में उत्पाद पृष्ठ और विवरण और यहां तक ​​कि श्रेणी पृष्ठ भी होते हैं जिनमें सीमित मात्रा में सामग्री होती है। हम एक ऐसी दुनिया में भी रहते हैं जहाँ उपयोगकर्ता सवाल पूछ रहे हैं और जवाब के साथ उन सवालों को आपकी सामग्री और पृष्ठों को अधिक समग्र बनाने के लिए आपकी सामग्री रणनीति में शामिल किया जाना चाहिए।
उदाहरण :- के लिए, अब हैंड सैनिटाइज़र प्राप्त करना कठिन है। लेकिन सभी हैंड सैनिटाइज़र कोरोनावायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं।

कुछ सुझावों जो आपके blog को raink करवाएगा:-


• अपने blog के भीतर ट्रेंडिंग विषयों को जानें।
• एक ठोस कीवर्ड अनुसंधान रणनीति रखें और अपने शीर्षक, उपशीर्षक और विवरण में अपने लक्षित कीवर्ड शामिल करें।
• अपने Post को खंडो में विभाजित करें।
• कई बार खराब लोड समय जो पेज को बढ़ते लोड समय को बढ़ाने के लिए चलाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, जिसमें भारी चित्र भी एक आम समस्या है।
• XML साइटमैप जो नए उत्पाद पृष्ठों या श्रेणियों को जोड़ने के लिए स्वचालित रूप से अपडेट नहीं होता है,  तो यह एक समस्या हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments